Friday, 30 July, 2010

कहाँ से आई 'हैप्पी बर्थडे टू यू' की पैरोडी

आज 30 जुलाई को मेरा जन्मदिन है। जन्मदिन की बात आती है तो ‘हैप्पी बर्थडे टू यू‘ गीत जरुर याद आता है. कभी सोचा है कि आखिर ये प्यारी सी पैरोडी आरम्भ कहां से हुई। आज आपने जन्मदिन पर इसी के बारे में बताती हूँ.

वस्तुतः ‘हैप्पी बर्थडे टू यू‘ की मधुर धुन ‘गुड मार्निंग टू आल‘ गीत से ली गयी है, जिसे दो अमेरिकन बहनों पैटी हिल तथा माइल्ड्रेड हिल ने 1993 में बनाया था। ये दोनों बहनें किंडर गार्टन स्कूल की शिक्षिकाएं थीं। इन्होंने ‘गुड मार्निंग टू आल‘ गीत की यह धुन इसलिए बनायी ताकि बच्चों को इसे गाने में आसानी हो और मजा आये। फिलहाल दुनिया भर में इस गीत का 18 भाषाओं में अनुवाद किया गया है। इस गाने की धुन और बोल पहली बार 1912 में लिखित रूप से प्रकाश में आये। इस गाने पर सुम्मी कंपनी चैपल ने इस कंपनी को 15 अमेरिकी मिलियन डाॅलर में खरीद लिया। उस वक्त इस धुन की कीमत करीब 5 अमेरिकी मिलियन डालर थी। गीत की सबसे प्रसिद्ध व भव्य प्रस्तुति मई 1962 में विख्यात हालीवुड अभिनेत्री मारिलियन मोनरोर्ड ने अमेरिकी राष्ट्रपति जान एफ केनेडी को समर्पित की थी। इस गीत को 8 मार्च 1969 को अपालो 9 दल के सदस्यों ने भी गया था। हजारों की संख्या में लोगों ने पोप बेनेडिक्ट सोलहवें के 81वें जन्मदिवस पर 16 अप्रैल 2008 को इसे व्हाइट हाउस में पेश किया था। 27 जून 2007 को लंदन के हाइड पार्क में सैकड़ों लोगों ने नेल्सन मंडेला के 90वें जन्मदिवस पर भी इसे गाया गया था। अब भी ‘हैप्पी बर्थडे टू यू‘ गीत प्रतिवर्ष 2 मिलियन डालर की कमाई कर रहा है। गिनीज बुक आफ वल्र्ड रिकार्ड के मुताबिक ‘हैप्पी बर्थडे टू यू‘ अंग्रेजी भाषा का सबसे परिचित गीत है।... तो आप भी गाइये- ‘हैप्पी बर्थडे टू यू‘।

22 comments:

Shah Nawaz said...

हैप्पी बर्थडे टू यू... हैप्पी बर्थडे टू यू... हैप्पी बर्थडे टू यू... हैप्पी बर्थडे डियर आकांशा जी...हैप्पी बर्थडे टू यू...

जन्म दिन की हार्दिक शुभकामनाएं!

Ram Shiv Murti Yadav said...

हैपी बर्थ-डे के बारे में अच्छी जानकारी मिली...सुन्दर पोस्ट.

Ram Shiv Murti Yadav said...

तुम जियो हजारों साल.
साल के दिन हों पचास हजार.
...जन्मदिन के अवसर पर ढेरों शुभकामनायें और आशीर्वाद . आपकी कलम से यूँ ही प्रखर रचनाधर्मिता निरंतर प्रवाहित होती रहे ...

Amit Kumar Yadav said...

गिनीज बुक आफ वल्र्ड रिकार्ड के मुताबिक ‘हैप्पी बर्थडे टू यू‘ अंग्रेजी भाषा का सबसे परिचित गीत है।... तो आप भी गाइये- ‘हैप्पी बर्थडे टू यू‘। ....Akanksha Ji.

संगीता स्वरुप ( गीत ) said...

बहुत बढ़िया जानकारी.....हैप्पी बर्थ डे टू यू ....हैप्पी बर्थ डे टू यू...........हैप्पी बर्थ डे टू यू......हैप्पी बर्थ डे टू आकांक्षा.............हैप्पी बर्थ डे टू यू.

Unknown said...

Happy Birthday to u ....अब हमने भी इसका राज जान लिया. रोचक जानकारी.

Unknown said...

आकांक्षा जी के जन्मदिन पर हमने भी एक पोस्ट 'ताक-झांक' ब्लॉग पर पोस्ट की है. उसे देखिएगा और अपनी प्रतिक्रिया भी दीजियेगा. http://tak-jhank.blogspot.com/2010/07/blog-post_30.html

Unknown said...

आकांक्षा जी को जन्म-दिन की कोटिश: शुभकामनायें और बधाई. आप अपने व्यक्तिगत जीवन में, कार्य-क्षेत्र में, साहित्यिक गतिविधियों में निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर हों और नए आयाम रचें !!

KK Yadav said...

हम भी आज गा रहे हैं...हैपी बर्थ-डे टू आकांक्षा... बार-बार जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनायें और प्यार.

S R Bharti said...

बढ़िया है मैडम, आपने अपने ब्लॉग 'बाल-दुनिया' पर जन्मदिन के बहाने बड़ी अच्छी जानकारी दी और हैपी बर्थ डे भी सबने गया. आपको जन्मदिन की बधाइयाँ.

प्रवीण पाण्डेय said...

आपको जन्मदिन की ढेरों शुभकामनायें।

Shyama said...

फिलहाल दुनिया भर में इस गीत का 18 भाषाओं में अनुवाद किया गया है। इस गाने की धुन और बोल पहली बार 1912 में लिखित रूप से प्रकाश में आये। इस गाने पर सुम्मी कंपनी चैपल ने इस कंपनी को 15 अमेरिकी मिलियन डाॅलर में खरीद लिया...Fantastic.

Shyama said...

आकांक्षा यादव जी को जन्मदिन पर हार्दिक शुभकामनायें. आप के लिए यह दिन अत्यन्त सुखद हो, शुभ हो, मंगलकारी व कल्याणकारी हो, नित नूतन उँचाइयों की ओर ले जाने वाला हो.

editor : guftgu said...

बहुत सुन्दर पोस्ट. आकांक्षा जी को जन्मदिन पर मुबारकवाद.

Shahroz said...

गा भी लिया और कह भी दिया- आकांक्षा जी को जन्मदिन की खूब बधाइयाँ, पर केक कहाँ है

Dr. Brajesh Swaroop said...

रोचक जानकारी...हैपी बर्थ-डे आकांक्षा जी.

Akshitaa (Pakhi) said...

आज तो बहुत बढ़िया दिन है. सुबह से ही केक और चाकलेट मिल रहे हैं..ये दिन बार-बार आए. ममा को जन्मदिन पर खूब प्यार, Hug & Kisses.

डॉ टी एस दराल said...

जन्मदिन पर बढ़िया जानकारी प्रदान की है आपने ।
हम भी यही गायेंगे --हैपी बर्थडे टू यू ।

Akanksha Yadav said...

जन्मदिन पर प्राप्त ढेरों बधाई और आप सभी के स्नेह से अभिभूत हूँ...अपना स्नेह इसी तरह सदैव बनाये रहें.

सादर,

आकांक्षा

Akanksha Yadav said...

इस पोस्ट की सराहना के लिए भी आप सभी का आभार.

डॉ. रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक' said...

बहुत सुन्दर पोस्ट!
--
इसकी चर्चा यहाँ भी है-
http://mayankkhatima.blogspot.com/2010/07/9.html

मुकेश कुमार सिन्हा said...

achchhi jaankari aapne di akankshha jee............waise yahan bhi aapko birthday wishes to de hi dete hain......:)

Very happy birthday......